पिछले अध्ययनों ने संकेत दिया है कि पसंद (विकल्प चुनने) के अवसरों का प्रावधान प्रेरणा के लिए फायदेमंद है, और वर्तमान अध्ययनों ने इन निष्कर्षों में जोड़ा है कि चुनाव के अवसर विकास (परिवर्तन) को बढ़ावा दे सकते हैं। विशेष रूप से, प्रारंभिक रुचि वृद्धि आंशिक-पसंद स्थिति की तुलना से पूर्ण पसंद की स्थिति में मजबूत होती है। ये निष्कर्ष से सीखने के दौरान छात्रों की रुचि को सुविधाजनक बनाने और बनाए रखने के लिए व्यक्तिगत पसंद द्वारा निभाई गई एक महत्वपूर्ण भूमिका का संकेत देता है। यह संदेह है कि यह विकल्प अवसर एक महत्वपूर्ण कारक भी होगा जो स्थितिजन्य रुचि से व्यक्तिगत रुचि में संक्रमण का समर्थन करता है, जिससे छात्र अधिक स्वायत्त और स्वतंत्र शिक्षार्थी बन सकते हैं जो अपनी रुचि से अध्ययन कर सकते हैं।

भविष्य के अनुसंधान को रुचि के दीर्घकालिक विकास पर पसंद के प्रभावों की जांच करनी चाहिए।


एक और दिलचस्प खोज यह है कि ग्रोथ वक्र का उल्टा यू-आकार आंशिक-विकल्प स्थिति की तुलना में पूर्ण-विकल्प स्थिति में अधिक स्पष्ट है, यह पूर्ण पसंद की स्थिति में मूल्यांकित रुचि के चरम पर पहुंचने के बाद रुचि वृद्धि में मजबूत गिरावट का संकेत देता है। । पहली नजर में, इन निष्कर्षों की व्याख्या करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन वास्तव में पैटर्न स्वैच्छिक पसंद की अंतर्निहित गुणों के अनुरूप है। विशेष रूप से, यदि विकल्प दिया जाता है, तो प्रतिभागियों को उन श्रेणियों के बारे में जानकारी का चयन करने की संभावना है जो वे पसंद करते हैं। नतीजतन, उनके मूल्यांकन किए गए रुचि स्तर के चरम पर पहुंचने के बाद, प्रतिभागियों को उन श्रेणियों के साथ छोड़ने की संभावना है, जिनमें वे कम रुचि रखते हैं, जिसके परिणामस्वरूप समग्र कार्य में तेजी से गिरावट और कोई दिलचस्प श्रेणी नहीं होने पर संभावित विघटन होता है। वास्तव में, पिछले काम ने लोगों को सुझाव दिया था

उन श्रेणियों के लिए स्वाभाविक रूप से तैयार हैं जिनकी जानकारी उन्हें अधिक दिलचस्प लगती है। दूसरे शब्दों में, प्रतिभागियों के पक्षपाती श्रेणी चयन ने पसंद के इस शानदार प्रभाव में योगदान दिया।


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इसकी सीमाएं क्या-क्या हैं?


इसकी कुछ सीमाओं पर ध्यान दिया जाना चाहिए। सबसे पहले, प्रासंगिक और कार्य कारकों के संभावित प्रभाव को संबोधित नहीं किया गया, जो वास्तविक शैक्षिक सेटिंग्स में रुचि के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। वास्तव में, पिछले अध्ययनों के अनुसार स्थितिजन्य रुचि विभिन्न कारकों का एक कार्य है। दूसरों के बीच, कार्य विशेषताओं, व्यक्ति की विशेषताओं, जैसे पिछले ज्ञान या क्षमता की आत्म-अवधारणा, और सीखने का वातावरण इसकी वृद्धि को प्रभावित कर सकता है। हमने इन कारकों के लिए उद्देश्यपूर्ण नियंत्रण के लिए एक सरलीकृत कार्य का उपयोग किया, ताकि हम स्थितिजन्य रुचि के विकास के मूलभूत अंतर्निहित तंत्र की जांच कर सकें। हालांकि, किसी भी तरह से दावा नहीं किया गया है कि ये प्रासंगिक और कार्य कारक महत्वहीन हैं।


भविष्य में यह ज्ञात होना चाहिए कि कैसे ज्ञान अधिग्रहण और रुचि विकास के बीच संबंध को प्रासंगिक और कार्य कारकों द्वारा संशोधित किया जाता है। इस तरह, हमें वास्तविक शिक्षा सेटिंग्स में देखे गए रुचि में गतिशील और जटिल विकासात्मक परिवर्तन की व्याख्या करने में सक्षम होना चाहिए। बच्चों में इन गतिशीलता की जांच करने के लिए, अगली पीढ़ी के साथ हमारे निष्कर्षों को दोहराने के लिए महत्वपूर्ण होगा क्योंकि समग्र सामान्य ज्ञान या व्यक्तिगत विकास के चरणों में अंतर स्थितिजन्य  रुचि के विकास को प्रभावित कर सकता है।


दूसरा, वर्तमान कार्य ने केवल सूचना की मात्रा में हेरफेर किया, और प्रतिभागियों द्वारा प्राप्त ज्ञान की गहराई का सीधे आकलन नहीं किया। हालांकि यह संभावना नहीं है कि प्रतिभागियों ने प्रयोग के दौरान अपने ज्ञान संरचनाओं में कोई बदलाव नहीं किया, भविष्य के अध्ययन को इस बात की जाँच करना चाहिए कि कैसे रुचि विकास प्राप्त ज्ञान की गहराई और गुणवत्ता पर निर्भर करता है और ज्ञान के अधिक स्पष्ट उपायों के साथ निष्कर्षों को दोहराता है। वास्तव में, सभी अध्ययनों में, रुचि के रैखिक वृद्धि में अपेक्षाकृत बड़ी और सांख्यिकीय महत्वपूर्ण विषमता है, जिसका अर्थ है कि ऐसे भी प्रतिभागी हैं जिन्होंने स्थितिजन्य रुचि में वृद्धि नहीं की जैसे वे ज्ञान प्राप्त करते हैं या रुचि में कमी का प्रदर्शन भी कर सकते हैं। ज्ञान की गहराई और गुणवत्ता (कम से कम भाग में) ऐसे व्यक्तिगत अंतरों में परिलक्षित हो सकती है।


तीसरा, प्रतिभागियों की स्थितिजन्य रुचि का आकलन करने के लिए एक एकल-रिपोर्ट किए गए प्रश्न पर भरोसा किया गया। यह सुनिश्चित करने के लिए कि निष्कर्ष भावात्मक प्रतिक्रियाओं के केवल एक प्रतिबिंब से अधिक है, "पसंद" रेटिंग के लिए नियंत्रित किया गया, स्व-रिपोर्ट किए गए प्रश्न विभिन्न प्रकार के प्रतिक्रिया पूर्वाग्रह के अधीन हैं; शोधकर्ताओं ने हाल ही में विभिन्न तरीकों से रुचि के मूल्यांकन के साथ, जैसे कि अतिरिक्त व्यवहार उपाय,स्वयं-रिपोर्ट के निष्कर्षों का समर्थन करने का आह्वान किया। भविष्य के अध्ययनों को इन निष्कर्षों को और अधिक मान्य करने के लिए रुचि के वैकल्पिक आकलन पर विचार करना चाहिए।


निष्कर्ष


हम छात्रों को सीखने की सामग्री में रुचि कैसे ला सकते हैं? यह शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच महत्त्वपूर्ण सवालों में से एक है। शिक्षण सामग्री को आकर्षक और मनमोहक बनाने के लिए कई तकनीकों को विकसित और कार्यान्वित किया गया है, जैसे कि एनिमेशन और ऑडियोज़ और इंटरैक्टिव घटकों और मज़ेदार गतिविधियों का उपयोग करना। इस तरह के मोहक विवरण छात्रों की स्थितिजन्य रुचि को बढ़ाने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन प्रभाव क्षणिक और असतत् होने की संभावना है, प्रायः उनके वास्तविक सीखने के प्रदर्शन को कम करके। अन्ततः हम ये कह सकते हैं कि सीखना (यानी ज्ञान प्राप्ति) अकेले रुचि विकास पर प्रभाव डाल सकता है और दोनों को एक साथ सबसे अच्छा माना जाना चाहिए।


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